Saturday, December 20, 2014

सरकारी मीडिया पर सेहत संबंधी जानकारी

अभी मैं डीडी न्यूज़ के टोटल हैल्थ कार्यक्रम के जो वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड किए गये हैं उन की लिस्ट देख रहा था....मुझे यह देख कर बहुत दुःख हुआ कि १७३ के करीब वीडियो इन्होंने अपलोड किए हुए हैं ...लेकिन अभी तक ५००० से भी कम लोगों ने इन्हें देखा है।


कारण यह हो सकता है कि लोगों को इस के बारे में पता नहीं है, अगर नहीं पता तो लोगों को पता होना चाहिए कि डी डी न्यूज़ पर इतने बेहतरीन सेहत से संबंधित प्रोग्राम के वीडियो भी यू-ट्यूब पर उपलब्ध हैं.

मेरे विचार में सेहत और जीवनशैली से जुड़े जितने भी बेहतरीन प्रोग्राम हैं वे सरकारी मीडिया पर ही आते हैं....मैं जिस कार्यक्रम की बात कर रहा हूं यह भी हिंदी में आता है.....हर सप्ताह यह सेहत से जुड़ा कोई भी विषय चुनते हैं.. और उस के लिए देश के सुप्रसिद्द विशेषज्ञों की एक टीम को बुलाते हैं....मैं शायद पहले भी लिख चुका हूं कि मैंने इस से बेहतर शायद ही कोई कार्यक्रम देखा हो।

सब से बड़ी बात यह होती है कि निमंत्रित विशेषज्ञों का कोई भी वेस्टेड इंट्रस्ट होता ही नहीं है....क्योंिक कुछ प्राइव्हेट टीवी चैनलों पर सेहत से जुड़े कार्यक्रम बहुत से प्रायोजित होते हैं किसी कारपोरेट अस्पताल के द्वारा ...अगर परोक्ष रूप से स्पांसर्ड नहीं भी होंगे तो इन प्राइव्हेट चैनलों पर अकसर डाक्टरों की चर्चा को मछलियां फंसाने के लिए कांटे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.....बहुत से प्राईव्हेट चैनल बढ़िया काम भी कर रहे होंगे, लेकिन जो मेरा अनुभव रहा, मैं उस की बात कर रहा हूं।

यह डीडी न्यूज़ पर टोटल हैल्थ कार्यक्रम की अच्छी गुणवत्ता की ही बात नहीं है, जितने भी सरकारी चैनल हैं, अलग अलग भाषा में भी .....जो भी सेहत से संबंधी जानकारियां ये लोग मुहैया करवाते हैं ये उत्कृष्ट ही होती हैं। इसलिए जब भी मौका मिलता है मैं इन को देखता रहता हूं...अगर समय नहीं भी मिल पाता तो कभी कभी यू-ट्यूब का ही रूख कर लेता हूं।

लेकिन इस तरह के प्रोग्राम को लाइव देखने का अलग ही फायदा है, प्रोग्राम के चलते आप विशेषज्ञों से फोन पर बात कर सकते हैं, प्रोग्राम प्रसारित होने से पहले और यहां तक कि प्रोग्राम के दौरान आप अपने प्रश्नों को ई-मेल भी कर सकते हैं जिन्हें ये विशेषज्ञ तुरंत ले कर आप की उलझन को दूर करते हैं और सही रास्ता बतलाते हैं।

आज के जमाने में ऐसी बहुत सी कम जगहें हैं जहां पर किसी जिज्ञासु को बिना किसी चक्कर में डाले सीधे सीधे उसे कुछ समाधान सुझा दिया जाए......यह एक ऐसा ही कार्यक्रम है.......रविवार की सुबह आता है यह डीडी न्यूज़ चैनल पर, सोमवार को पुनःप्रसारित भी होता है. हो सके तो देखा करिए......कोई काम की बात ही पता चल जाती है.....इन के बुलाए सभी विशेषज्ञ उस स्तर के होते हैं जिन तक वैसे तो पहुंचना ही कितना मुश्किल होता होगा, और यही विशेषज्ञ अगर आप की बैठक में आकर आप का हाल चाल पूछने लगें तो इस का फायदा उठाना चाहिए कि नहीं?

No comments:

Post a Comment