Monday, January 5, 2009

इंटरनेट पर स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी के लिये वेबसाइटें

इंटरनेट पर स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिये कुछ बेहद महत्त्वपूर्ण वेबसाइटों ( हाइपरलिंक्स सहित) को कहीं नोट करियेगा।

Centre for Disease Control and Prevention – सैंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल एवं प्रिवेंशन –
www.cdc.gov
अन्य विशेषताओं के साथ साथ इस वेबसाइट पर एक विभिन्न रोगों का एक ए टू ज़ेड ( A to Z Disease Index) है जिस के द्वारा आप किसी भी शारीरिक एवं मानसिक तकलीफ़ के बारे में विस्तृत्त जानकारी हासिल कर सकते हैं।


U.S. Department of Health & Human Services’s National Institutes of Health – यूनाइटेड स्टेटज़ के हैल्थ एवं ह्यूमन सर्विसिज़ विभाग की नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ हैल्थ की यह एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण वेबसाइट है जिस में स्वास्थ्य के सभी विषयों की समुचित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
www.nih.gov


Labtestsonline --- लैबोरेट्री टैस्टों के लिये लैबटैस्ट ऑनलाइन – किसी भी लैबोरेट्री टैस्ट के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिये अथवा किस बीमारी के लिये कौन से टैस्ट आवश्यक हैं, इस के लिये आप लॉग-ऑन कर सकते हैं ---
www.labtestsonline.org.uk


World Health Organisation – विश्व स्वास्थ्य संगठन – इस वेबसाइट पर भी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी बहुत अच्छे ढंग से मुहैया करवाई जाती है।
www.who.int


US Food and Drug Administration – अमेरिकी फूड एवं ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन – यह भी एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है जिस में उपभोक्ताओं अर्थात् मरीज़ों के हितों को ध्यान में रख कर काफ़ी पठन सामग्री उपलब्ध है। अगर किसी दवा के कोई गल्त परिणाम सामने आ रहे हैं तो उसे भी इस वेबसाइट पर डाल दिया जाता है। इस साइट की इतनी विशेषताएं हैं कि आप इस की गली की तरफ भी कभी कभी ज़रूर निकल जाया करें – अगर अभी एक नमूना देखना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करिये ---
www.fda.gov


स्वास्थ्य से संबंधित कुछ अन्य वेबसाइटों के लिंक यहां दिये जा रहे हैं --- अगर कभी समय निकाल पाये तो ज़रूर देख लीजियेगा –
US Department of Health and Human Services – अमेरिकी हैल्थ एवं ह्यूमन सर्विसिज़ विभाग का लिंक यह है
www.hhs.gov

कुछ अन्य साइटों को भी देखिये ---
www.healthfinder.gov
www.informedmedicaldecisions.org
www.womenshealth.gov
www.health.gov

National Library of Medicine – नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मैडीसन भी एक बहुत बढ़िया वेबसाइट है जहां से सेहत से संबंधित बहुत बढ़िया जानकारी हासिल की जा सकती है ।
http://www.nlm.nih.gov


Medline Plus – आप की सेहत से संबंधित बहुत ही विश्वसनीय जानकारी यहां पर उपलब्ध है –
www.nlm.nih.gov/medlineplus


HealthDay – हैल्थ-डे --- स्वस्थ जीवन के कुछ गुर हम लोग यहां पर भी सीख सकते हैं –
www.healthday.com


Masachussets Medical Society – मैसाच्यूसैट्ज़ मैडीकल सोसायिटी का वेबलिंक यह है –
www.massmed.org

International News Agencies – कुछ अंतरर्राष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसियों की वेबसाइट पर भी स्वास्थ्य संबंधी शीर्षक के अंतर्गत हैल्थ से संबंधित उम्दा जानकारी मिल जाती है
Reuters www.reuters.com

United Press International www.upi.com

Xinhua news agency www.xinhuanet.com/english


Harvard health ( हारवर्ड हैल्थ ) की भी दो साइटें बहुत बढ़िया हैं ---

www.health.harvard.edu

harvardhealth.gather.com


CNN : Health – Medical News for CNN – सी एन एन चैनल पर स्वास्थ्य संबंधित जानकारी इस लिंक पर मिल सकती है –
www.cnn.com/Health



मेरे विचार है कि आप इन वेबसाइटों की एक सूची बना कर रख लें। वैसे तो कुछ डॉट-काम वेबसाइटों पर भी बहुत उपयोगी जानकारी उपलब्ध हो जाती है लेकिन मैं सरकारी साइटों, यूनिवर्सिटी साइटों एवं ऐजुकेशनल संस्थानों की वेबसाइटों पर ही ज़्यादा निर्भर करता हूं ।

कभी कभी इन में से किसी भी वेबसाइट पर थोड़ा टहल लेना चाहिये --- एकदम ताज़ी जानकारी उपलब्ध हो जाती है।
परिवार के प्रत्येक वर्ग के लिये इन वेबसाइटों पर जानकारी उपलब्ध रहती है जैसे कि युवा वर्ग, किशोर बालाओं के लिये, गृहिणीयों के लिये , पुरूषों के लिये अलग सैक्शन रहते हैं। इन साइटों के उन सैक्शनों पर ही जाना ज़्यादा ठीक रहता है जहां पर लिखा रहता है For the Public ---- इस सैक्शन की भाषा बहुत सरल एवं सहज होती है क्योंकि इन्हें एक नॉन-मैडीकल पाठक को ध्यान में रख कर ही लिखा जाता है।

आप की सेहत की कामना के साथ ,
डा प्रवीण चोपड़ा

PS --- यह पोस्ट मैंने लगभग 20-25 दिन पहली ठेल तो दी थी --- हाथ से लिख कर – इंक-ब्लागिंग के ज़रिये – लेकिन मुझे लग रहा था कि ऐसी पोस्ट में हाइपर-लिंक्ज़ के बिना बात बन नहीं पाती है , सो आज टाइम निकाल कर यह काम पूरा कर दिया है । और दूसरी बात यह है कि इंक-ब्लॉगिंग में लिखे को गूगल-सर्च उठा नहीं पाती !!