Sunday, November 23, 2014

ओरल सेक्स (मुख मैथुन) कईं तरह के कैंसर के लिए है रिस्क फैक्टर

इस विषय पर तो पिछले कुछ अरसे में बहुत से अध्ययन प्रकाशित हो चुके हैं कि किस तरह से ओरल सेक्स(मुख मैथुन) का विभिन्न अंगों के कैंसर होने की संभावना से सीधा संबंध है।

कुछ दिन पहले देखा था कि अमेरिका में भी रिसर्च हुई है और वहां पर भी उन्होंने यही निष्कर्ष निकाला है कि पुरूषों में भी ओरल ह्यूमन पैपीलोमा वॉयरस (Oral HPV) की इंफैक्शन (संक्रमण) महिलाओं से आ सकता है।

यह जो अध्ययन हुआ है उस से इस बात की भी पुष्टि हुई है कि यह संक्रमण मुंह से मुंह के रास्ते और मुंह और योनि (genitals) के संपर्क से भी फैलता है।

इस वॉयरस के बारे में मैंने कुछ वर्ष पहले थोड़ा लिखा तो था...महिलाओं को इस तरह के विषयों के बारे में बात करते रहना चाहिए.. आप इस लिंक पर क्लिक कर के देख सकते हैं।

ह्यूमन पैपीलोमा वॉयरस संक्रमण विश्व भर में सब से ज़्यादा फैलने वाला सैक्स-जनित रोग (sexually transmitted disease)है और इस के संक्रमण से कईं तरह के कैंसर होने का रिस्क बढ़ जाता है जैसे कि महिलाओं के प्रजनन अंगों का कैंसर (cervix, vagina, vulva), गले का कैंसर (oropharyngeal/tonsils), गुदा द्वार (anal) और शिश्न का कैंसर (penile cancer).

यह जो रिसर्च हुई है उस से यह भी पता चला कि जो पुरूष अपनी सैक्स पार्टनर के साथ ओरल सैक्स करते थे....उन पुरूषों में भी वही वॉयरस से एचपीव्ही वॉयरस संक्रमण पाया गया जो उन के पार्टनर के प्रजनन प्रणाली (genitals) में मौजूद थीं।

ओ माई गॉड....बहुत मुश्किल काम है भाई इस तरह के विषय पर हिंदी में लिखना। बंद कर रहा हूं इस पोस्ट को इस इत्मीनान के साथ कि जो काम की बात थी और जो प्रामाणिक है, वैज्ञानिक रिसर्च पर आधारित है वह तो मैंने लिख ही दी है....वैसे आप इस शोध को इस लिंक पर जा कर स्वयं भी पढ़ सकते हैं ...इस की एक एक पंक्ति बहुत महत्वपूर्ण है..........Study shows men can get oral HPV infection from women.

सोचता हूं िक इस विषय पर कभी विस्तार से लिखूंगा।

कुछ वर्ष पहले मैंने यह भी लिखा था.......अप्राकृतिक संबंधों का तूफ़ान..

Take care.....बस पोस्ट को बंद करते समय इतना ही कहना चाह रहा हूं कि ये बातें किसी नैतिक पुलिस के जनता हवलदार की नहीं है, सब कुछ वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित है.......Choice is yours!!