गुरुवार, 14 मई 2009

अब मुंह पूरा न खोल पाने का यह क्या लफड़ा है !

कुछ लोगों का मुंह पूरा नहीं खुल पाता ---लेकिन कईं बार लोगों को इस का आभास ही नहीं होता जब तक कि वे किसी दिन पानी-पूरी (गोलगप्पा) मुंह में डाल नहीं पाते। ऐसे बहुत से मरीज़ आते हैं जो बताते हैं कि पहले तो उन्हें पानी-पूरी खाने में कभी दिक्कत आई ही नहीं, लेकिन अब गोलगप्पा उन के मुंह में जाता ही नहीं।

चलिये, आज आप सब के साथ इसी समस्या से संबंधित अपने अनुभव साझे करते हैं। दरअसल मुझे इस का ख्याल आज सुबह आया जब कि मेरा यह मरीज़ मेरे पास आया --- इस के मुंह की तस्वीर आप यहां देख रहे हैं।
मुंह इतना कम क्यों खुल रहा है ? by Dr Parveen Chopra, on Flickr"><span title=मुंह इतना कम क्यों खुल रहा है ?"

इस तस्वीर में आप देख रहे हैं कि इस का मुंह कितना कम खुल रहा है। इन की उम्र 52 वर्ष की है और यह मुंह पूरा न खुलने की तकलीफ़ इन को पिछले लगभग तीन साल से है । इस का इन्होंने जगह जगह से खूब इलाज करवाया लेकिन इन्हें जब कोई फ़र्क महसूस नहीं हुआ तो ये चुप कर के बैठ गये। आज भी यह मेरे पास इस तकलीफ़ के साथ नहीं आये कि इन का मुंह पूरा नहीं खुल रहा --- मुझे लगता है कि यह अब इस के ठीक होने की उम्मीद छोड़ ही बैठे थे। मेरे पास तो यह केवल यह शिकायत लेकर आये थे कि एक दाढ़ में ठंडा-गर्म लगता है।

अगर आप ने इस ऊपर वाली फोटो में नोटिस किया होगा कि जब यह बंदा मुंह खोलने की कोशिश करता है तो उस का नीचे वाला जबड़ा उस की दाईं तरफ़ सरक जाता है। उसे तकलीफ़ भी दाईं तरफ़ के टैम्पोरोमैंडीबुलर ज्वांइट ( Temporomandibular joint) में ही है ।

अब देखते हैं कि इस का क्या कारण है ? --- अकसर इस तरह की समस्या का सब सेआम कारण होता है ---- जबड़े पर चोट का लगना जिस से कान के ठीक नीचे जो ज्वाईंट होता है उस में सूजन आ जाती है --- और कईं बार इस के आसपास हड्डी भी टूटने से यह समस्या हो जाती है। लेकिन अगर तुरंत स्पैशलिस्ट डैंटिस्ट से इस का इलाज करवा लिया जाये तो यह समस्या का समाधान हो जाता है।

लेकिन इस मरीज़ जिस का तस्वीर आपने ऊपर देखी है उसे इस बात का भी बिल्कुल कोई आभास नहीं है कि उसे कभी कोई चोट भी लगी हो। वह मुंह पर किसी भी तरह की चोट वगैरा लगने की बात से भी इंकार कर रहा है।

और न ही वह किसी तरह के पानमसाला या गुटखे खाने का कोई शौक ही रखता है –उस ने कभी भी इन चीज़ों का सेवन नहीं किया है। दरअसल जैसा कि आप जानते ही होंगे कि जो लोग पान-मसाला गुटखा आदि चबाने का शौक पाले रखते हैं उन में सबम्यूक्सफाईब्रोसिस नामक की एक तकलीफ़ हो जाती है जिस में मुंह के अंदर की चमड़ी बिल्कुल चमड़े जैसी हो जाती है और मुंह धीरे धीरे खुलना बंद हो जाता है। इस अवस्था से जूझ रहे 15 से 20 साल आयुवर्ग के बहुत से युवकों को मैंने पिछले कुछ वर्षों में देखा है जिन का मुंह इतना भी नहीं खुल पाता कि वे किसी तरह के ठोस खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकें ।

वैसे आप इस नीचे वाली तस्वीर में यह देख रहे हैं कि इस बंदे का भी बुरा हाल है –एक अंगुली भी उस के मुंह में नहीं जा रही। आज से लगभग दस साल पहले मैंने लगभग एक हजा़र लोगों के मुंह खोलने के पैटर्न पर एक रिसर्च स्टडी की थी जिसे एक नैशनल कांफ्रैंस में प्रस्तुत किया था।
एक अंगुली तक तो मुंह में जा नहीं रही !

इस मुंह पूरा न खुलने को मैडीकल भाषा में ट्रिस्मिस ( trismus) कहते हैं। और इस के मुख्य कारण तो मैंने गिनवा ही दिये हैं लेकिन कईं बार यह तकलीफ़ मरीज़ों को दांत उखड़वाने के बाद कुछ दिन तक परेशान करती है। इस के लिये कुछ खास करने की ज़रूरत होती नहीं ---- बस, एक-आध यूं ही छोटी मोटी दवाई और गर्म पानी से मुंह की सिकाई और नमक वाले गर्म पानी से कुल्ले करने से यह मामला चंद दिनों में सुलट जाता है। लेकिन इस के लिये लोगों को तसल्ली देने की ज़रूरत होती है कि चिंता की कोई बात नहीं, सब कुछ ठीक है , बस थोड़े दिनों में मुंह पूरा खुल जायेगा। और हां, कईं बार हम कुछ दिनों के लिये मरीज़ को चऊंईंगम चबाने के लिये कह देते हैं जिस से कि जबड़ों की कसरत हो जाती है।

हां, लेकिन जब इस तरह की समस्या जबड़े पर चोट लगने से होती है और यह अगर लंबे अरसे से परेशान कर रही हो तो इस का पूरा उपचार करवाना ज़रूरी होता है। नीच वाले जबाड़े का एक्स-रे, ओपीजी एक्सरे आदि करवा के यह जानने की कोशिश की जाती है इस मुंह पूरा न खुल पाने की तकलीफ़ के पीछे आखिर कारण क्या है और फिर ज़रूरत पड़ने पर सर्जरी के द्वारा इस का इलाज किया जाता है जिस के बाद मरीज़ का मुंह अच्छी तरह से खुलना शुरू हो जाता है।

मैं अपने आज वाले अपने मरीज़ की सहनशीलता से बहुत हैरान होने के साथ ही साथ परेशान भी हूं --- किस तरह से बंदा किसी शारीरिक तकलीफ़ को विधि का विधान मान कर चुपचाप सहने लगता है। उस का मुंह इतना कम खुलता है कि एक अंगुली भी मुंह में जा नहीं पाती । मैंने खाने-पीने के बारे में पूछा तो उस ने बताया की धीरे धीरे से बस जैसे तैसे खा ही लेता है। इस तरह से अगर मुंह कम खुल रहा है तो मुंह के सारे स्वास्थ्य पर ही इस का बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि इस की वजह से दांतों की एवं जुबान की बिल्कुल भी सफ़ाई ही नहीं हो पाती है।

आज जो मेरे पास मरीज़ आया था उस के उपचार की पूरी व्यवस्था कर दी गई है।

शायद इतने भारी-भरकम लेख से आप को भी मुंह कम खुलने वाले विषय का थोड़ा बहुत आइडिया तो हो ही गया होगा।

ये भी लेख देखिएगा... (संबंधित लेख)

चमड़ी को चमड़ा बनने से पहले पानमसाले को तो अभी से थूकना होगा 
मुंह न खोल पाना एक गंभीर समस्या- ऐसे भी और वैसे भी 
पान मसाला न जीने दे न मरने दे 
पान मसाला छोड़ने के १५ वर्ष बाद भी ..

157 टिप्‍पणियां:

  1. जो लोग गुट्खे का सेवन करते है , उन सभी को शत प्रतीशत यह परेशानी झेलनी पड़ती है ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. मै लगभग 2 साल से गुटखे खा रहा हु वो भी कभी कभी
      अब मेरे मुह में सिर्फ 2 ऊँगली पास होता है
      फ़िलहाल मै गुठखे खाना बंद कर दिया हूँ
      प्लीज़ इसका उपाय बताये

      हटाएं
    2. मेरा मुह पिछले कई सालों से खुलने में समस्या ही रही है मैंने कई केन्कोर्ट इंजेक्शन लगवाये लेकिन उस समय तो कुछ आराम मिल गया था लेकिन अब फिर दो दिन से बहुत दर्द हो रहा है मुह कुल नहीं रहा कोई उपाय दे

      हटाएं
    3. अन्य किसी भी चिकित्सा सलाह के लिए वैद्य जी से फोन पर बात करे 08340432907 7pm to10pm

      हटाएं
    4. मै लगभग 4 साल से गुटखे खा रहा हु वो भी कभी कभी
      अब मेरे मुह में सिर्फ 2 ऊँगली पास होता है
      फ़िलहाल मै गुठखे खाना बंद कर दिया हूँ
      प्लीज़ इसका उपाय बताये

      हटाएं
    5. Gutkha khane se munh band ho Gaya ilaaj bataiye

      हटाएं
    6. मेरा मुँह बस ऐक ऊगली जाती ईस कोई सककसे ईजाज हय कया

      हटाएं
  2. @ नरेश जी,ऐसा नहीं उन सभी को ही यह परेशानी हो,लेकिन किन किन में यह होगी और किन में न होगी,यह कोई कह नहीं सकता।तो,फिर हुआ कि नहीं गुटखे पानमसाला चबाने का खेल आग से खेलने जैसा खेल।वैसे अगर कुछ गुटखा पानमसाला प्रेमी इस से बच भी जायें तो किसी और खतरनाक इफैक्ट के हत्थे चढ़ जाते हैं।तो,फिर बचाव तो बस इस पानमसाले गुटखे को सदा के लिये थूक देने में ही है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

      हटाएं
    2. Sar mai aakanshaa mera bhi muhh ni khul pa rha h maine ek daad ukhadbayi thi meri umar 26 saal h to kya mera muhh kabhi ni khul payega

      हटाएं
    3. Gutka khane Ka 6month ho Gaye he an Nahi khata Hu Mera muh Pura Nahi khul Raha he Bhai ki ab main Kaya Kari label 2 fingers jati he pl Mera mag dershan karo

      हटाएं
    4. Merepas isaka ilaj he .adhi contec karo.mo.no.9725540774....9173318877

      हटाएं
    5. जनसुता फार्मास्युटिकल्स द्वारा पेश किए गए मार्सेल ओएमआर थेरेपी से कई लोग लाभान्वित हुए हैं, आप भी इसका लाभ ले सकते हैं.इसका परिणाम बहुत ही बढ़िया है.मार्सेल ओएमआर
      www.marceltherapy.com

      हटाएं
    6. मेरा भी मुंह नहीं खुल रहा है उसकी दवाई बताइए

      हटाएं
  3. बहुत गुटखा खाने वाले मित्रों को इससे जूझते देखा है. न जाने क्यूँ फिर भी दूसरे नहीं डरते जब तक खुद न अटक जायें.

    अच्छी जानकारी दी!!

    जवाब देंहटाएं
  4. पूरा मुंह न खोल पाते लोगों के बारे में सुना तो है .. पर इतना सब देखने सुनने के बाद लोगों में जागरूकता नहीं आ रही .. बहुत दुखद स्थिति है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. गोमूत्र के गरारे करें एव सेवन भी करे 15 दिन में रिजल्ट मिलेगा।

      हटाएं
    2. Mera muha 4-5 month se nahi khul rha h 1ugli jati h

      हटाएं
  5. डॉ.साहब हमारी समस्या मुंह खोलने की है.वो भी बांस पर चढ़ के .
    हमारा ब्लाग शिक्षा विभाग के कारनामे उजागर करने में लगा था ऐसी हाईकमान से डांट पड़ी कि क्या बतायें,सरकारी नौकरी में अहमदाबाद से तो निकाल कर एक गांव में फेंक दिए गये.अपनी खटता जाननी चाही तो पता चला-
    हमारी हाईकमान ने बताया कि तुम बहुत मुँह खोलते हो ऐसा नहीं ऐसा.हर बात पर अपनी राय देना.
    मिस्टर भदौरिया यू.आर.अंडर आब्जर्वेसन.आई बिल सी यू.आई.
    आई से आई बिल मीट आफ्टर सिक्स मन्थ. नो इट बिल मोर,इट बिल लेस.
    हम समझ गये सो सब से पहले घर आकर गुजरात राज्य के शिक्षा विभाग पर लिखीं सारी पोस्ट डिलीट कीं और संदेश पहुँचाया.आई हैव डन बिच दे वान्ट.
    पर सब जानते हैं हमारी प्रकृति श्वान पुच्छम जैसी.सीधी नली में बारह महीने क्या बारह बर्ष भी रखो जैसी की तैसी.
    घर से बाहर हम से सब दुखी रहते हैं और हमारे शीघ्र मरने की दुआ करते है.जो ज़िन्दा रखे हुए हैं उनकी अपनी मज़बूरियां हैं हम जानते है.
    सो डॉ.साहब क्या बतायें-
    बकौले दुष्यन्त कमार.
    ये ज़ुबा हम से सी नहीं जाती.
    जिन्दगी है कि जी नहीं जाती.
    और एक हम है कि हाथ ज़ुबा कटने का ग़म ही नहीं. हसरत तो ये है साहब अपनी ग़ज़ल में ये फ़र्माते है.
    हाथ काटे हैं ज़ुबां काटी है.
    सर हमारा तो अभी बाकी है.
    एक चिड़िया की तो हिम्मत देखो,
    तोप पर बैठी गुनगुनाती है.

    पर साहब बच्चे पढ़ रहे हैं सरकारी नौकरी में टांसफर सी.आर.प्रमोशन आदि से तो न पहले कभी डरे न आगे -
    पर कहीं मुंह ज्यादा खुलने के कारण सरकारी जोब से निकाले गये तो परिवार दुखी होगा.सो आप हमारे मुंह बंद रहने का इलाज़ बतायें.
    बाबा रामदेव का योग रोज करते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता.
    बहरहाल आपकी हर पोस्ट ऐमाली लोगों के लिए लालबत्ती की तरह होती है. हमें भी सच बोलने के बीमारी है सो कहीं ढ़ंग की टिप्पणी भी करों तो चील कौए कोरस गाने लगते हैं.
    आप जानते हैं
    ब्लाग जगत में लोग टिप्पणी की बीमारी से ग्रस्त हैं. ये आजा फंसाजा वाले अहो रूपम अहो धव्नि कहकर एक दूजे की चाटा-चूटी में लगे रहते हैं.
    अब देखो खुला न मुँह-
    खैर डॉक्टर से क्या बीमारी छिपाना.सो सच्ची सच्ची बता गये.गोली दवा,इंजेक्शन, आपरेशन, सब के लिए तैयार हैं साहब
    आप हमारी मुँह अधिक खुलने की बीमारी को गंभीरता से लें.कोई उपचार असरकारक बतायें.आपकी फीस उधार रहेगी.पांच साल से सें इंक्रीमेंट रुके हैं शिक्षा विभाग कह रहा है. मुँह बंद रखो तो सब कुछ प्रमोशन, बड़े शहर में रख देगें.
    पर हमारा उल्टा है सिर्फ अधिक मुंह ही नहीं खलुता
    हम बांस पे चढ़ कर सब को गरियाते हैं तो बहुत हंगामा मचता है.

    जवाब देंहटाएं
  6. जो तम्बाखू वाले पाउच गुटके खाते है उनका मुंह पूरी तरह से नहीं खुलता है .वे भयानक बीमारी से ग्रस्त हो जाते है . बहुत बढ़िया जानकारी लोगो को इसे पढ़कर जागरुक होना चाहिए. प्रेरक पोस्ट. आभार.

    जवाब देंहटाएं
  7. mai bhi isse pareshan hnu. mera muh bhi nahi khul a aprox 5 year only 2 finger plz.contect with me and advise plz -9650913462

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जनसुता फार्मास्युटिकल्स द्वारा पेश किए गए मार्सेल ओएमआर थेरेपी से कई लोग लाभान्वित हुए हैं, आप भी इसका लाभ ले सकते हैं.इसका परिणाम बहुत ही बढ़िया है.मार्सेल ओएमआर
      www.marceltherapy.com

      हटाएं
  8. mai bhi isse pareshan hnu. mera muh bhi nahi khul a aprox 5 year only 2 finger plz.contect with me and advise plz -9650913462

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जनसुता फार्मास्युटिकल्स द्वारा पेश किए गए मार्सेल ओएमआर थेरेपी से कई लोग लाभान्वित हुए हैं, आप भी इसका लाभ ले सकते हैं.इसका परिणाम बहुत ही बढ़िया है.मार्सेल ओएमआर
      www.marceltherapy.com

      हटाएं
  9. उत्तर
    1. जनसुता फार्मास्युटिकल्स द्वारा पेश किए गए मार्सेल ओएमआर थेरेपी से कई लोग लाभान्वित हुए हैं, आप भी इसका लाभ ले सकते हैं.इसका परिणाम बहुत ही बढ़िया है.मार्सेल ओएमआर
      www.marceltherapy.com

      हटाएं
  10. इलाज बताओ डा साहेब।
    मेरे मुह का हाल भी कुछ इस तरह। ही है

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. ENT hospital jaao stage k according ya toh 3 months medicines chalengi, injection bhi lag sakte hain last me surgery ho sakti hai,lekin ye pre cancer situation hai pata bhi nhi chalega kab malignant ho gai...Achhe dentist ko checkup karwao,gutkha tambaku smoking se hone waale cancer ka pata bhi tab chalta hai jub stage 3rd chalu hoti hai ya cross ho kar stage 4th A lag jaati hai isliye chhodo oral submucous fibrosis ka chakkar Aur biopsy karwa k muh ki screening karwao aaj ki date yaad rakhna boss....Cancer se kabhi mat bhagna doubt hote hi ya dignos hote hi iska saamna karna,mera khud ka 29th April ko buccal mucosa oral cancer stage 4th A ki successful surgery hui hai

      हटाएं
    2. Weight lost,लम्बे समय से constipation, left या right कान में दर्द ,left या right side chin और Lower lip me nimbusness (सुन्न) cancer k symptoms हो सकते हैं

      हटाएं
    3. Sir help me give me your address and slove my mouth problem

      हटाएं
    4. जनसुता फार्मास्युटिकल्स द्वारा पेश किए गए मार्सेल ओएमआर थेरेपी से कई लोग लाभान्वित हुए हैं, आप भी इसका लाभ ले सकते हैं.इसका परिणाम बहुत ही बढ़िया है.मार्सेल ओएमआर
      www.marceltherapy.com

      हटाएं
  11. उत्तर
    1. जनसुता फार्मास्युटिकल्स द्वारा पेश किए गए मार्सेल ओएमआर थेरेपी से कई लोग लाभान्वित हुए हैं, आप भी इसका लाभ ले सकते हैं.इसका परिणाम बहुत ही बढ़िया है.मार्सेल ओएमआर
      www.marceltherapy.com

      हटाएं
  12. Dr mene suna he ki अखरोट ke chilke ko chbane se ye bimari dur ho jati he

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. नहीं भाई ऐसा नहीं होता....भ्रम मात्र है यह...

      हटाएं
  13. pls sir help me mera bhi muh nahi khulta hai pls content 9891760803

    जवाब देंहटाएं
  14. pls sir help me mera bhi muh nahi khulta hai pls content 9891760803

    जवाब देंहटाएं
  15. sir kirpa kar ke hame etna bataa de ki muh na khulne ka ellaaj kha kar waye

    जवाब देंहटाएं
  16. डॅा साहब मेरा मुँह भी बहुत कम खुलता हैं

    जवाब देंहटाएं
  17. डॅा साहब मेरा मुँह भी बहुत कम खुलता हैं और 4 महीने से इलाज करा रहा हूँ लेकिन कोई आराम नहीं है और दांत भी घिस गये हैं sirकोई उपया बताईये 8085121139

    जवाब देंहटाएं
  18. Dr.sahab gutkha pan khane se mera much bahut km khulata hai muh me kewal do ungali jati hai mujhe iska koi achha upachar bataiye jisase ki mai is samasya se chhutkara pa saku mera no 8601962145

    जवाब देंहटाएं
  19. सब से पहले तो आप सब लोग सभी तरह के उत्पाद...पान मसाला, गुटखा, सुरती, डली, चुटकी..सुपारी, पान, सादा पान....सब कुछ आज ही से छोड़ दें...तकलीफ होगी दो चार दिन..फिर आप किसी अनुभवी दंत चिकित्सक के पास जा कर दिखाएं....वह कुछ दवाईयां देंगे, खाने की, लगाने की , कईं बार कुछ इंजेक्शन भी किसी किसी को मुंह के अंदर लगाने पड़ते हैं....बार बार हाथ जोड़ कर मैं यही रिक्वेस्ट कर रहा हूं कि इस तरह के उत्पाद बिल्कुल स्लो-ज़हर की तरह हैं....आप इन से बच जाईए....जब जागो तभी सवेरा....शुभकामनाएं..

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Dr. I m Tanu gupta mai 19 year ki hu mene aaj tk kvi bhi koi paan masala ya kuch aur nahi khaya uske baad mene 6 month se mera muh nahi khulta Even na khulne k karan pain bhi hota h mene Kai baar dr. Ko bhi dhikha chuki hu bt koi aaram nahi h plz give me solution of this problem i really need it because pain bahut hi jyada h plz dr. Tell me solution

      हटाएं
  20. maine apna ilaaj kar liya pehle mera bhi muh nahi khulta tha lekin ab bahut farak aa gaya hai sirf 3 mahino mai,,,,roj namak ke pani se din me 2 baar khulla karo,,akhrot ka chilka lekar barik piiskar raj ghutke ki tarah khaye ,aap ko farak pad jayega

    जवाब देंहटाएं
  21. plzzz mujhe bhi advice aur elaaj kijarorat hai ....8109652339

    जवाब देंहटाएं
  22. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  23. Mujhe koi aisi dawai batye jise mera muh khul sake ya apna no ya email send kare pls sir

    जवाब देंहटाएं
  24. उत्तर
    1. सब से पहला उपाय कि इन सब वस्तुओं का त्याग कीजिए...उस के बाद एक अनुभवी दंत चिकित्सक से मिल लीजिए...साथ ही साथ अगर आप के आसपास कोई डैंटल कालेज है तो वहां ज़रूर दिखा दीजिेए...घरेलू उपाय कोई नहीं होता, इस लत से बचे रहिए...और जो खराबी हो चुकी है उस का उपाय हो जायेगा, चिंता न करिए... शुभकामनाएं.

      हटाएं
  25. sir mere ko bhi khani or rajnighanda ki aadat lag gai thi per jab mene dheakha ki mere masude kaat kaat ke kam ho gai hai to mene puri trah se chor diya
    sir koi tarika bataiye jisse mein apne masude phir se swasth kar lu.

    जवाब देंहटाएं
  26. Hello sir mera bhi muh puri tarah se nahi khulta muje bhi koy upay batavo sir pls

    जवाब देंहटाएं
  27. हेलो sir. मुझे भी यह प्रॉब्लम है मेरा भी मुंह कम खुलता है प्लीज इसका कोई इलाज बताएं

    जवाब देंहटाएं
  28. हेलो sir. मुझे भी यह प्रॉब्लम है मेरा भी मुंह कम खुलता है प्लीज इसका कोई इलाज बताएं

    जवाब देंहटाएं
  29. हेलो sir. मुझे भी यह प्रॉब्लम है मेरा भी मुंह कम खुलता है प्लीज इसका कोई इलाज बताएं

    जवाब देंहटाएं
  30. हेलो sir. मुझे भी यह प्रॉब्लम है मेरा भी मुंह कम खुलता है प्लीज इसका कोई इलाज बताएं

    जवाब देंहटाएं
  31. सर मैंने कभी गुटखा नही खाया है एक एक्सीडेंट हो गया था मूह पर चोट लगी ओर पैर फैकचर हो गया था 10 साल हो गए मूह नही खूलता है इसका कोई उपाय है सर
    इसका कोई ऊपाय हो तो बताना सर मोबाइल नंबर मेरा 7600536948

    जवाब देंहटाएं
  32. सर मैंने कभी गुटखा नही खाया है एक एक्सीडेंट हो गया था मूह पर चोट लगी ओर पैर फैकचर हो गया था 10 साल हो गए मूह नही खूलता है इसका कोई उपाय है सर
    इसका कोई ऊपाय हो तो बताना सर मोबाइल नंबर मेरा 7600536948

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. फतेह सिंह जी, हां, ऐसा भी होता है ...चोट लगने से भी ऐसा होता है कईं बार अगर उस समय उस का सही उपचार न करवाया जाए...आप किस शहर से हैं, लिखिए, बताऊंगा फिर किस मैडीकल कालेज के किस विभाग में आप जा सकते हैं....

      हटाएं
    2. सर मेरा बी मुँह नहीं खुल रहा है प्लीज इसके कुछ इलाज बताइये सर plies मोबाइल नंबर 6261954684

      हटाएं
    3. Namak pani se kulla Karo khul jayega hamara Khulna gaya

      हटाएं
  33. में भी गुटखे खाने की वजह से मु से परेशान हु मेरा भी मु नहीं खुल पा रहा हैं सर मुझे भी कोई उपाए बताओ 8865836231

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

      हटाएं
    2. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

      हटाएं
    3. Mere pas censar aur muh na khulaneki desi dawa he.mo.no.9725540774....9173318877

      हटाएं
  34. में भी गुटखे खाने की वजह से मु से परेशान हु मेरा भी मु नहीं खुल पा रहा हैं सर मुझे भी कोई उपाए बताओ 8865836231

    जवाब देंहटाएं
  35. में भी गुटखे खाने की वजह से मु से परेशान हु मेरा भी मु नहीं खुल पा रहा हैं सर मुझे भी कोई उपाए बताओ 8865836231

    जवाब देंहटाएं
  36. मेरा भी गुटखे खाने की वजह से मुंह से परेशान हु मेरा भी मुंह नहीं खुल पा रहा हैं! सर मुझे भी कोई उपाए बताओ 8090620600

    जवाब देंहटाएं
  37. मेरा भी गुटखे खाने की वजह से मुंह से परेशान हु मेरा भी मुंह नहीं खुल पा रहा हैं! सर मुझे भी कोई उपाए बताओ mobile number 9694380128 कोई दवाई बता

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. सोनू भाई इस की ऐसे कोई दवाई नहीं होती...आप को विशेषज्ञ को मिलना ही होगा...और मुझे लिखिए आप किस शहर से हैं, मैं बताऊंगा कि आप कहां जा कर अपने मुंह की जांच करवा सकते हैं...सब से पहले आज ही से गुटखे, पानमसाले को त्याग दीजिए...

      हटाएं
  38. उत्तर
    1. अपनी तकलीफ बताईए..बेझिझक...अगर झिझक है तो ईमेल कर सकते हैं मुझे...

      हटाएं
  39. Harvendra kumar
    Con.9956880881
    Email. harvendra.kr2@gmail.com
    Shahjahanpur up

    Meri age 24yrs h
    Mera muhn bahut kam khulta h 1ench
    Bahut pareshan hu khana bhi sahi se nahi kha pata hu
    Plz m7jhe upay bataye
    Thank u

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. किंग जार्ज मैडीकल यूनिवर्सिटी लखनऊ के डेंटल विंग में संपर्क करिए...चिंता न करिए, लेकिन अभी से ही सभी तरह के तंबाखू, गुटखा, पानमसाला एवं पान, सुपारी का त्याग कर दीजिए...आप को लखनऊ में आकर दिखाना ही होगा...शुभकामनाएं

      हटाएं
    2. Sir ji main jharkhand se mai bhi bhut paresan hu ham kahan ilaj karaye bta dijiye sir ham kahi jake ilaj karwa sakte hai address bata ye sir please

      हटाएं
  40. आप किस शहर में रहते हैं, लिखिएगा, फिर मार्गदर्शन कर पाऊंगा कि आप कहां जाकर अपने मुंह का चैकअप करवा सकते हैं..

    जवाब देंहटाएं
  41. Jis kisi b bhai k saphal ilaaj hua h..
    Wo mujhe call kre
    8058969463

    जवाब देंहटाएं
  42. Mere muh mai 1 ungli jbardasti gusti h koi upaye btaye..
    Mo.no.8058969463

    जवाब देंहटाएं
  43. Sir pizz help me mera muh bhi kul nahi raha hai upay bstaiyena sir ji contact 9423564051

    जवाब देंहटाएं
  44. Sir pizz help me mera muh bhi kul nahi raha hai upay bstaiyena sir ji contact 9423564051

    जवाब देंहटाएं
  45. सर मै जयपुर से हूँ मेरा मुँह सिर्फ 14 mm खुलता hai पेहले मै गुट्खे का सेवन करता था कूछ उपाय बताये

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. इलाज बताओ डा साहेब।
      मेरे मुह का हाल भी कुछ इस तरह। ही है

      हटाएं
  46. इलाज बताओ डा साहेब।
    मेरे मुह का हाल भी कुछ इस तरह। ही है

    जवाब देंहटाएं
  47. Sir mera bhi same problem hai....Muhn me jabardasti do ungli ghusti hai.Plzz koi upaye bataen.

    जवाब देंहटाएं
  48. मुझे तो ईस से भी बुरी हालत है खाना नहीं जाता है चने का सत्तू घोल के पीता हूँ मुझे ऐलोपैथिक दवाई से ऐलर्जी होता है घरेलू उपचार काम नहीं कर रहा है जीने की उम्मीद छोड़ चुका हूँ

    जवाब देंहटाएं
  49. SIR PLZ CONTACT ME 8400908637 MERA BHI MUH NAHI KHUL RAHA HAI

    जवाब देंहटाएं
  50. MERA BHI MUH NAHI KHUL RAHA HAI Name Jabinder Kumar Ph.9781710236

    जवाब देंहटाएं
  51. MERA BHI MUH NAHI KHUL RAHA HAI Name Jabinder Kumar Ph.9781710236 Moga punjab year 42

    जवाब देंहटाएं
  52. Sir please tips dijiye mera bhi much nahi khulta my no. 7974794867

    जवाब देंहटाएं
  53. In Kolkata any good Dr. For this problem my mother suffering this problem..... Suggestions please

    जवाब देंहटाएं
  54. सर मेरा नाम विश्वास सिंह है में आगरा से हु मेरा मुह बहुत कम खुलता है और गर्म खाना नही खा पाता मुह में मिर्च बहुत लगती है और में ज्यादा आमिर नही हु आप मुझे कुछ मार्गदर्शन दीजिये जहाँ कम से कम खर्च में मैं सही हो सकू

    जवाब देंहटाएं
  55. What you're saying is completely true. I know that everybody must say the same thing, but I just think that you put it in a way that everyone can understand. I'm sure you'll reach so many people with what you've got to say.

    जवाब देंहटाएं
  56. दोस्तो सरल भाषा मे इसका कोई इलाज नही है
    में पिछले 3 साल से इस परेशानी का सामना कर रहा हु
    मगर अभी तक कुछ फायदा नही हुआ है मेने अच्छे से अच्छे डॉक्टरों को दिखाया है मगर सब बस तस्सली देते है कि ठीक हो जाएगा मगर मेरा मुह ठीक अभी तक नही हुआ है

    जवाब देंहटाएं
  57. जब मैने पहले अपना कमेन्ट इस site पर दिया था तो उसमें मेने अपना नंबर भी दिया था उस के जरिये मेरे पास बहोत लोगो के फ़ोन भी आये मगर सबका हाल तो और भी बुरा है हर कोई बस यही पूछता है कि आपका ठीक हुआ क्या?????

    जवाब देंहटाएं
  58. बात करते समय दाहिनी तरफ का होंठ ज्यादा खुलता है इसका कोई उपाय बताइये

    जवाब देंहटाएं
  59. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  60. Faltu dra rahr logo ko 30 din me 2 ungli se chaar ungli jane lagegi muh me
    Bas 30 din kuch mat khao pan masala or gutka phir roj rat me garm pani me namak milakar garare karo or muh ko thoda kholne ki prative kro same aisa hi subah utkar 30 din garntee se sahi ho jaega

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Mr Unknown, जितना मैंने ३० साल में देखा-समझा शेयर कर दिया...अब तुम ही निकाल दो लोगों के मन से डर....मैं पीछे हट जाता हूं...

      हटाएं
    2. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

      हटाएं
  61. Mere pas ek ek नुस्खा है जो एकदम कारगर है please contact me on harishpathak39@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  62. Dr ji maine to kbi koi gutka ni kaya na kbhi koi chot lgi pr mere muh sirf 2 ugli jati h m kon se dr se milu

    जवाब देंहटाएं
  63. Dr ji mera bhi muh Kam khulta hai main Kiya kar mobile no 8383891065

    जवाब देंहटाएं
  64. मैं पिछले 3 महीने से मेरा पूरा मुँह नही खुल रहा है केवल 2 उंगली ही अंदर जा पाया है, मैं लगभग 4 सालों से पाउच वाला गुटका खा रहा हूँ, किरपा कर के मुझे कोई उपाय बताएं और राँची मे एक अछे डॉक्टर का नाम बताएं जिससे मैं इसका ट्रीटमेंट करा पाऊं।मोबाइल 93868992625।

    जवाब देंहटाएं
  65. Mujhe bhi ye problem ab ho rhi hai mera aadha muh hi open hota hai

    जवाब देंहटाएं
  66. Hey all my name is Dr.shahrukh mirza aap sab logo ko ye taklif iska 1 hi ilaj he ki aap sabse phale ye gutkha pan masala or kenii tambaku kana chod de or roj subha ut kar todaa paani le or use garam kare or usme namak(salt) daale ye dyan rke ki namak jayada daale or garam kare use ache se ubal le or use halka halka tanda hone par aap usse garrara kijiye or apne muh me paani bhar ke jor jor se muh me gumaye tab tak gumye jab tak aap ka muh dard na karne lag jaye fir aap apne muh ko jor jor se kolne ki koisis kare 7 din me aap ko is ka rusalt pta chal jayega.... or mera mobile no. +91 8890199550 is pe aap sampark kar sakte he but only sms

    जवाब देंहटाएं
  67. मुँह खोलने का ईलाज बताइये

    जवाब देंहटाएं
  68. सर जी मेरा भी मुंह नहीं खुलता है प्लीज़ उपचार बताइए मैं जयपुर से हूँ मेरे नंबर 9694086102

    जवाब देंहटाएं
  69. Friends AAP logo k problem ka solution sirf ek mahine me ho Sakta hain main ek kit k baarey me batata hoon woh kit Leke use karne se ek mahine me Jahan ek finger nahi khul Raha tha waha 3 finger chala jayega kit ka Naam hain Narayani pharmacy ka mouth opener kit aaj hi mangwaye aur Labh uthaye

    जवाब देंहटाएं
  70. Main 21 sal ka hun aur gutke ka sewan 2 sal kiya hun din me kam se kam 5 kha liya krta tha aur mera accident bhi hua tha 6 mahine phle sar me chot aayi thi lekin ab jabdha 2 ungli khul rha hai to main kya krun ki jabdha pura khul jaye

    जवाब देंहटाएं
  71. Dinesh rana मेरा मुँह कमखुलता है ईस का ईलाज बताहो

    जवाब देंहटाएं
  72. Sir iska koi ilaj hai to pls..mujhe bataiye Mera muh Zara bhi Nahi khulta ek ungli bhi thik se Nahi jati pls...aap apna no.camants de do.jisse Mai apse contact Kar saku ok thank you so much

    जवाब देंहटाएं
  73. Sir mera bhi muh nahi khulta hai mai kya karu ki achhe se mera muh khulna suroo ho jaye aur

    जवाब देंहटाएं
  74. Sir mera bhi muh nahi khulta hai mai kya karu ki achhe se mera muh khulna suroo ho jaye aur

    Reply

    जवाब देंहटाएं
  75. sar mein Gupta khata tha maine gutkha khana chhod Diya lekin jab se gutka khana chhoda hai gale mein aur Kanoon mein halki halki jo band rahti hai iska upay bataen

    जवाब देंहटाएं
  76. सर इसका उपाय क्या हैं मेरे भी मुंह में दो ही उंगली जाती है

    जवाब देंहटाएं

इस पोस्ट पर आप के विचार जानने का बेसब्री से इंतज़ार है ...