गुरुवार, 22 मई 2008

अगर अपनी दो ब्लागस को इक्ट्ठा करना हो...

सभी हिंदी चिट्ठाकारों के नाम......
कृपया इन दो बातों का उत्तर देने की कृपा करें..

पहली बात तो यह कि अगर कोई ब्लागर अपनी दो ब्लाग्स को इक्ट्ठा कर के एक करना चाहे तो उस के लिये उसे क्या करना होगा.....मुझे तो यही रास्ता लगता है कि एक-एक पोस्ट को नईं ब्लाग पर दोबारा पब्लिश करना होगा। चलिये यह भी मान लिया जाये...लेकिन इस में दिक्कत यह लगती है कि बार बार फिर आप की इन पहले से पब्लिश पोस्टों को ब्लागवाणी पर दिखाया जायेगा, इस का क्या समाधान है, कृपया उत्तर दीजिये। एक बात और भी है कि अगर हम इस तरह से दोबारा अपनी पोस्टें अपने एक ब्लाग से दूसरे ब्लाग पर शिफ्ट करते हैं तो कमैंट्स भी डिलीट हो जायेंगे....इन सब का क्या सोलूशन है। मुझे आप के सुझावों का इंतज़ार रहेगा।

दूसरी बात यह है कि हम लोग जो इतना ब्लागस पर लिख रहे हैं या लिख चुके हैं , उस का हमारे पास रिकार्ड रखने का कोई तरीका भी तो होगा। बहुत समय पहले इन सभी पोस्टों का बैक-अप रखने के बारे में कुछ पढ़ा तो था, लेकिन वह बिलकुल याद नहीं है, तो कृपया इस के बारे भी बताइये की यह बैक-अप रखना कैसे संभव होगा।

7 टिप्‍पणियां:

  1. एक नया ब्लॉग बनाइये और बाकि दोनों ब्लॉग से पोस्ट को इंपोर्ट कर नए ब्लॉग में अपलोड कर दे. इंपोर्ट और एक्सपोर्ट का ओप्शन सेटिग्स में कही होता है. इससे कमेंट भी साथ साथ अपलोड हो जायेंगे. मुमकिन है आपको थोड़ा बहुत समझ में आया होगा. आप ब्लॉग में ढूंढे आपको मिल जाएगा

    जवाब देंहटाएं
  2. इंपोर्ट करने पर XML फाइल बनती है

    जवाब देंहटाएं
  3. हम एक ब्लॉग एक पहचान वाले हैं तो बता नहीं पायेंगे. दूसरा बेनामी है, हा हा!! :)

    जवाब देंहटाएं
  4. अपना ब्लॉग टिप्पणियों समेत सहेजने के लिए एक बढ़िया वेबसाइट कॉपियर है - एचटीट्रैक. यहां से डाउनलोड करें -
    http://www.httrack.com/page/2/en/index.html

    इसी तरह, जैसा कि राजेश रोशन जी ने कहा है, आप दूसरे ब्लॉग की संपूर्ण सामग्री को अपने किसी ब्लॉग में आयात कर सकते हैं. परंतु यह सुविधा वर्डप्रेस में है. ब्लॉगर में यह सुविधा अंतर्निर्मित नहीं है, हालाकि अन्य तरीकों से यह भी किया जा सकता है.

    एक एक कर पोस्ट भी कर सकते हैं, पुरानी तिथि को रखते हुए. बस पोस्ट करते समय टाइम स्टैम्प पुराने पोस्ट की सेट कर दीजिए. आपकी पोस्ट तिथि अनुसार जम जाएगी, व चिट्ठा संकलकों पर भी प्रकट नहीं होगी (पुराने टाइम स्टैम्प में होने के कारण)

    जवाब देंहटाएं
  5. कृपया इस के बारे भी बताइये की यह बैक-अप रखना कैसे संभव होगा।
    -----------------------------------

    आप यह पेज देखने का कष्ट करें।

    जवाब देंहटाएं
  6. हम पढ़ते समय भी औरों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाबों से काम चलाते थे, और अब भी।

    जवाब देंहटाएं

इस पोस्ट पर आप के विचार जानने का बेसब्री से इंतज़ार है ...