शनिवार, 15 मार्च 2008

असां ते तैनूं रब मनिया....( हम ने तो तुम्हें रब मान लिया है !)....

इस पंजाबी गाने के बोलों पर ज़रा ध्यान दीजिये.....तू माने या न माने दिलदारा...असां ते तैनूं रब मन्निया.........यह जबरदस्त पंजाबी गीत को गाने वाले हैं वडाली बंधू.............इन की सूफी गायकी भी गज़ब है ....इन को लाइव देखने का एक बार अवसर मिल चुका है और ये दोनों भाई इस कद्र समां बांध लेते हैं कि श्रोताओं का मन करता है कि बस समां यहीं पर ही थमा रहे। ये दोनों भाई जितने चोटी के गायक हैं , उतने ही सरल स्वभाव के एवं सादी जीवन-शैली जीने वाले हैं ..............जब भी मैं इन के गाये हुये गीत सुनता हूं तो मुझे बेहद सुकून महसूस होता है । इन की सूफी गायकी की जितनी भी तारीफ की जाये कम है।

एक बार ये अपने एक सूफी गीत के द्वारा कुछ इस तरह की बात बता रहे थे.......कि एक बार किसी संत को कुछ छोटे छोटे बच्चों ने कुछ ऐसा कह दिया कि वह भड़क उठा और उस ने उन को बुरा भला कहना शुरू कर दिया.....और साथ ही कुछ बच्चे एक बेरी के पेड़ पर पत्थर मार रहे थे और पेड़ से बेर नीचे गिर रहे थे..............तब, एक फकीर उस बाबा को कहता है कि देख, ये छोटे-छोटे बच्चे तो रब का रूप हैं..........इन्होंने तेरे साथ थोड़ी सी मस्ती की है और तूने भड़क कर इन्हें बददुआयें दे डाली हैं..............और इस बेरी का बड़प्पन देख.....ये इन के पत्थर खा कर भी इन्हें मीठे मीठे बेर खिला रही है।

यकीन मानिये....मैं अपनी बात तो ज़रा भी सही ढंग से कह नहीं पाया हूं ....लेकिन इन के गायन में क्या बात होती है कि जब भी इन को पूरे मन से सुनते हैं ना तो लू-कंडे ( रोंगटे) खड़े हो जाते हैं। और हां, जब यह बेरी वाली बात ये बंधु गा कर सुना रहे थे और मेरे साथ और भी सैंकड़ों दर्शकों की आंखें भीगी हुईं थीं।
चलिये ,इन की गायिकी का एक नमूना सुनते हैं. ..........और खो जाते हैं किसी दूसरी ही दुनिया में । यही तो सूफी गायकी की खासियत है।

3 टिप्‍पणियां:

  1. Pravin ji,

    Aap hmare blog "punjab di khushbu " pe aaye meri post ki Amarjit kounke ki nazm pasand karne ke liye bahut bahut shukarita .....!!

    Aapne yahaan punjabi geeton ki jankari di hai bahut accha lga ....fir aaungi sunne....!!

    जवाब देंहटाएं
  2. पंजाबी गीतों का विवरण बहुत खूब सूरत है। मुझे बहुत बढ़िया लगा। सच में मैं पंजाबी संगीत का मुरीद हूं, पंजाबी जो ठहरा। पंजाबी संगीत बहुत विशाल है। बहुत जल्द मैं भी पंजाबी संगीत की एक महान हस्ती पर पोस्ट लिखने जा रहा हूं। जो समाज में फैली बुराईयों पर शब्दों और आवाज से चोट करता है। बहुत शानदार है आपका ब्लॉग। आपके और भी हैं ब्लॉग। जल्द उन पर भी मिलूंगा।

    जवाब देंहटाएं

इस पोस्ट पर आप के विचार जानने का बेसब्री से इंतज़ार है ...