बुधवार, 10 जून 2009

दांतों में ठंडा लगने से कहीं आप भी परेशान तो नहीं ?

दांतों में ठंडा पानी आदि लगने से परेशान जब कोई मरीज़ किसी क्वालीफाईड डैंटिस्ट के पास जाता है तो उसे प्रश्नों की बौछार के लिये तैयार रहना चाहिये। और आप के मुंह के अंदर झांकने से पहले ही ये प्रश्न ताबड़तोड़ उछाल दिये जाते हैं ....
क्या यह ठंडा लगने की शिकायत सभी दांतों में है ?
अगर सभी दांतों में तकलीफ़ नहीं है तो फिर मुंह की किस तरफ़ दर्द है, दर्द ऊपर वाले जबाड़े में होता है या नीचे वाले जबाड़े में ?
ऊपर या नीचे वाले जबाड़े में जब दांतों में ठंडा लगता है तो क्या सभी दांतों में लगता है या केवल एक या दो दांतों में ?
अब प्रश्नों का दूसरा दौर शुरू होता है ---
जब ठंडा पानी मुंह में लिया जाता है तो यह दर्द कितने समय तक रहता है ? क्या पानी पी लेने के बाद भी यह होता रहता है ? इस दर्द की अवधि सैकेंडों में है या मिनटों में ?

ये जो मैंने प्रश्न लिखे हैं ये हमें लगभग हर उस मरीज़ से पूछने होते हैं जो इस ठंडे-गर्म की शिकायत से परेशान होता है। अब आप समझ सकते हैं कि इस परेशानी के लिये बस यूं ही किसी भी दवाई वाली पेस्ट को लगा कर दबाने की कोशिश क्यों निर्रथक साबित होती है। जब कारण का पता ही नहीं, डायग्नोसिस हुआ ही नहीं तो फिर ये दवाई वाली पेस्टें क्या कर लेंगी ?

और जो प्रश्नों की लिस्ट आप ऊपर देख रहे हैं ---इन में एक एक प्रश्न का बहुत महत्व है। एक अच्छा डैंटिस्ट चाहे कितना भी व्यस्त क्यों न हो किसी भी दांतों पर ठंडा लगने से परेशान मरीज़ से ये प्रश्न तो पूछता ही है। हर प्रश्न का उत्तर विभिन्न दांतों की बीमारियों की तरफ़ इशारा करती है। बिना किसी डायग्नोसिस के बस यूं ही महंगी महंगी पेस्टें या मंजन लगाते रहना बिल्कुल उसी प्रकार है जिस तरह कई दिनों से बेहद पेट दर्द से परेशान कोई बंदा केवल दर्द-निवारक टीकिया ले लेकर अपना काम चलाता रहे। इस लिये डैंटिस्ट के पास जाकर ही कारण का पता लग सकता है।

और एक शिकायत मरीज़ बहुत करते हैं कि दांतों में गैप आ गया है, अभी मैं थोड़ा थका हुआ हूं ---आज दोपहर सोने का समय नहीं मिला ---इसलिये इस गैप के बारे में कल अच्छे से लिखूंगा।

10 टिप्‍पणियां:

  1. main kal tak yahin baitha hoon ....mile bina nahin jaaunga..ha ha ha ha ha ha ha

    जवाब देंहटाएं
  2. मै भी इस बीमारी से परेशान था डेंटिस्ट ने दवाई वाली पेस्ट लिख दी जिसे दो महीने इस्तेमाल करने पर भी कुछ लाभ नहीं हुआ | कुछ दिनों पहले मैंने एक पुस्तक में इस बीमारी के लिए एक नुस्खा पढ़ा और उस घरेलु नुस्खे के अनुसार पिसा हुआ सैंधा नमक सरसों के तेल में मिलाकर मंजन करना शुरू किया और एक हफ्ते में ही महीनों से चली आ रही इस तकलीफ से छुटकारा मिल गया |

    जवाब देंहटाएं
  3. @ रतन सिंह जी, मैं आशा करता हूं कि आप के डैंटिस्ट ने आप से कहा होगा कि आप के दांत स्वस्थ हैं। अगर दांत एवं मसूड़े ठीक हैं तो सब कुछ ठीक ठाक है । वरना कईं बार यूं ही घरेलू टोटके करते रहने से इस तरह की तकलीफ़ का असली कारण नज़रअंदाज़ सा हो जाता है। आशा है कि आप समझ ही गये होंगे।

    जवाब देंहटाएं
  4. आप एक सवाल पर पूरी एक पोस्ट लिख दी। वाह। दिल खुश हो गया।

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत सही उपयोगी जानकारी ..दांत का हल्का सा दर्द भी मुझे तो बहुत परेशान कर देता है ..

    जवाब देंहटाएं
  6. बहुत उपयोगी.. वैसे मेहरबानी से हम तो अभी दूर है इस ्झमेले से..

    जवाब देंहटाएं
  7. वो दशा अच्‍छी
    जब दांत नहीं होते
    न बचपन में
    और
    कईयों के तो
    पचपन में।

    जवाब देंहटाएं
  8. पानी पीने पर दातो मे कनकनाहट है इलाज़ बताइये

    जवाब देंहटाएं

इस पोस्ट पर आप के विचार जानने का बेसब्री से इंतज़ार है ...