रविवार, 3 मई 2009

शरीर की नियमित जांच (हैल्थ चैकअप) का एक और फंडा

शरीर की नियमित जांच करवाते रहना चाहिये ---यह बहुत ही ज़रूरी है। मैं इस के बारे में बहुत सोचा करता था कि यह तो है ही कि इस से लगभग कोई भी शारीरिक तकलीफ़ जल्दी से जल्दी पकड़ में आ जाती है जिस से कि तुरंत उस का समाधान ढूंढने की तरफ़ अपना मन लगाया जा सकता है।

लेकिन मुझे कुछ दिन से इस तरह की नियमित शारीरिक जांच के एक और फंडे का ध्यान आ रहा है जिसे मैं आप के साथ साझा करना चाहता हू.

- पहली बात तो यह कि मैंने देखा है कि जिन लोगों की जीवनशैली में कुछ भी गड़बड़ सी होती है जैसे कि तंबाकू, सिगरेट, अल्कोहल, शारीरिक परिश्रम न करना, सब तरह का जंक-फूड खाना ----कुछ भी !! मैंने यह देखा है कि अगर कभी इन्हें यह कह दिया जाये कि यार, थोड़ा अपने खाने-पीने का ध्यान करो, सेहत की फ़िक्र करो, तो झट से जवाब मिलता है ------क्या डाक्टर साहब आप भी क्या सलाह दे रहे हैं ? बीसियों साल हो गये ये सब खाते पीते, जो नुकसान शरीर में हो सकता होगा वह तो हो ही गया होगा, अब ये सब छोड़ने का क्या फायदा। जितने दिन ज़िंदगी लिखी है उसे मज़े से जी लें, बस यही तमन्ना।

लेकिन मैंने यह भी बहुत नज़दीक से देखा है कि अगर ऐसा कहने वालों की कभी शारीरिक जांच की जाये और सब ठीक ठाक आता है तो इन लोगों को अपनी जीवन-शैली में ज़रूरी तबदीली करने का एक उत्साह सा मिलता है। यह देख कर बहतु अच्छा लगता है यह समय होता है डाक्टर को अपनी बात उन के आगे रखने का ---कि देखो भई तुम ने इतने साल इस शरीर के साथ हर तरह की बदसलूकी की और तुम भाग्यशाली हो कि यह सब कुछ सहता रहा है लेकिन अब आप की उम्र का तकाज़ा यह कह रहा है कि यह सब इस से अब बर्दाश्त नहीं होगा। मैंने देखा है कि ये शब्द लोगों पर जादू सा असर करते हैं कि चलो, ठीक है , अब तक तो बचे हुये हैं, अब आगे से ही अपनी ज़िंदगी को पटड़ी पर ले आयें।

दूसरी बात है कि अगर किसी मरीज़ के शरीर में कुछ खराबी निकल भी आती है तो वह अच्छी तरह से समझाने के बाद अपनी सेहत के प्रति सचेत हो जाता है और जीवनशैली में उपर्युक्त बदलाव करने हेतु तुरंत राज़ी हो जाता है।

कहने का मतलब है कि नियमित शारीरिक जांच ( हैल्थ चैकअप) करवाने के फायदे ही फायदे हैं----- आज सुबह मुझे ध्यान आ रहा था कि पचास वर्ष की उम्र के बाद तो हम लोगों को हर वर्ष यह हैल्थ-चैकअप की सलाह देते हैं तो अपने सगे-संबंधी, दोस्त को उस की सालगिरह पर इस तरह के चैक-अप करवाने का तोहफ़ा देने वाला आइडिया कैसा है ?
आज रविवार है और मैं घर में ही टाइम पास कर रहा हूं तो यही सोच रहा हूं कि आज एक पोस्ट लिखूंगा कि हमें कौन कौन से टैस्ट एक साल के बाद करवा लेने चाहियें और उन का क्या महत्व है।

1 टिप्पणी:

  1. हमारी भी छुट्टी है जी, इंतजार रहेगा अगली पोस्ट का। वैसे एक वेतन जिसमें घर का खर्च चलना भी बहुत मुश्किल होता है भला आम इंसान टेस्ट क्या करवाऐगा? काश कि हमारे सरकारी अस्पताल ऐसे होते कि सब के सब हर पाँच साल में एक बार टेस्ट तो करवा लेते ही। मन में आया लिख दिया। वैसे अगली पोस्ट का इंतजार।

    जवाब देंहटाएं

इस पोस्ट पर आप के विचार जानने का बेसब्री से इंतज़ार है ...