शनिवार, 6 जून 2009

कटे एवं घिसे दांत कैसे हों दुरूस्त ?

दांतों का कट जाना एवं बुरी तरह से घिस जाना एक बहुत ही आम समस्या है। आज मैं आप के लिये कुछ तस्वीरें ले कर आया हूं। ये सब तस्वीरें मेरे मरीज़ों की ही हैं ---इन में से किसी का भी विवरण पढ़ने के लिये इस पर क्लिक करें।

इस मोहतरमा ने तो दांतों को छील ही दिया है
इस
महिला के दांतों को आप देखिये---यह किसी चालू से खुरदरे मंजन का इस्तेमाल करती रही हैं और पान खाने की खूब शौकीन रही हैं—देखिये इन दोनों आदतों ने इस के दांतों की क्या हालत कर दी है। इन घिसे हुये दांतों का पूरा इलाज करने के बाद इन पर एक दांतों के कलर से मिलती-जुलती एक फिलिंग ---लाइट-क्योर कंपोज़िट ( light-cure composite) से इन को दुरूस्त किया जायेगा।

वैसे तो इस तरह के दांतों में ठंडा-गर्म अकसर लगने लगता है लेकिन इन्हें इस तरह की कोई शिकायत नहीं है। इन्होंने तो यह भी नहीं कहा कि ये दांत भद्दे दिखते हैं ---शायद यह मानती होंगी कि इन का कोई इलाज ही नहीं है। लेकिन जब मैंने इन पर फिलिंग करवा लेने की बात कही तो तुरंत मान गई हैं।

अब इस मरीज़ का दांत देखिये --- देखिये किस तरह से एक दांत पर कट लगा हुया है और दूसरे पर फिलिंग हुई है। इस घिसे हुये दांत का क्या होगा ?

इस तरह से दांत के कटने का सब से आम कारण है कि टुथब्रुश को जूता पालिश करने वाले ब्रुश की तरह इस्तेमाल किया जाना। अगर कोई व्यक्ति अपनी इस आदत को नहीं सुधारता तो एक दांत में फिलिंग करवा लेने से फिर दूसरे दांत इस कटाई-घिसाई का शिकार हो जाते हैं जैसा कि इस केस में हुआ है। आप देख सकते हैं कि इस कटे हुये दांत के पीछे जो दांत है उस को मैंने लगभग दो-एक साल पहले दांत के कलर से मेल खाती एक फिलिंग ---ग्लॉस-ऑयोनोमर से भरा था और ताकीद तो यह भी की थी कि अब ब्रुश को सही ढंग से इस्तेमाल किया जाये।

और हां, केवल ब्रुश का स्टाईल ही विलेन नहीं है ----बल्कि ब्रुश की हालत भी इस के लिये बहुत हद तक जिम्मेवार है। DSC02955
अब जिस तरह के ब्रुश आप इस बाथरूम में पड़े देख रहे हैं ये दांतों की घिसाई ज़्यादा और सफ़ाई कम करेंगे। ( एक राज़ की बात ---यह फोटो हमारे ही घर के एक बाथरूम की है ----फोटो खींचते मेरे छोटे बेटे ने देख लिया था लेकिन अगर उस को पता चल गया कि इसे पोस्ट पर डाल दिया गया है तो भई मेरी खैर नहीं --- मुझे तो बार बार बेटों से वैसे ही यह धमकी मिलती रहती है कि पापा, देख लेना किसी दिन आप का ब्लॉग ही उड़ा देंगे – इस का कारण यह है कि पीक समय पर नेट पर काम करने के तीन उम्मीदवार होते हैं !!वैसे मेरे घर के ही एक बाथरूम में अगर ब्रुश इस हालत में मौज़ूद हैं तो मैं इस की नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं ।।

DSC03161
इस तस्वीर में भी आप देख रहे हैं कि किस तरह से दांत कट चुके हैं ---इन का इलाज भी वही है कि फिलिंग तो करवा ही ली जाये और साथ ही ब्रुश इस्तेमाल करने का ढंग भी सही किया जाये।

दरअसल , इस तरह के कटाव-घिसाव का इलाज करवाना इसलिये ज़रूरी है क्योंकि यह आगे ही बढ़ता चला जाता है और फिर धीरे धीरे अगर यह दांत की नस ( dental pulp) तक पहुंच जाता है तो बखेड़ा खड़ा हो जाता है---- फिर तो रूट-क्नाल ट्रीटमैंट एवं कैप का लंबा चौड़ा चक्कर पड़ जाता है। इसलिये इलाज का सब से महत्वपूर्ण पहलू है कि कारण को पकड़ा जाये और फिर बाद में फिलिंग कर देने से सब कुछ ठीक ठाक हो जाता है।

अकसर मैं देखता हूं कि लोग इस तरह के कटाव-घिसाव के लिये दंत-चिकित्सक के पास न जाकर ठंडे–गर्म के इलाज के लिये तरह तरह की दवाईयों वाली खूब चर्चित पेस्टें ले लेकर इस्तेमाल करनी शुरू कर देते हैं ----यह किसी भी तरह से इस तकलीफ़ का इलाज नहीं है, इस से केवल आप तकलीफ़ को दबा ही सकते हैं। इसलिये दंत-चिकित्सक के पास जाने से ही बात बन पाती है।

और फिर आप मटका कुल्फी का पूरा लुत्फ़ भी उठा पायेंगे।

23 टिप्‍पणियां:

  1. चोपडा जी अब ज्यादा मत दिखाओ वरना मै ओर मेरी वीवी भी इलाज करवाने(नये दांत) लगवाने, ओर नया ब्रिज लगवाने आप को ही पकडेगे, हमारे यहां बहुत महंगा है यह सब.
    आप ने बहुत ही काम की बात बताई,
    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  2. मेरे भी दांत में कुछ दिन पहले दर्द हुआ था तबसे विको पेस्‍ट यूज कर रहे हैं और दर्द खतम हो गया...पर फिर भी चाहता हूं कि नीम से मंजन किया करूं पर यहां शहर में उपलब्‍ध ही नहीं

    बहरहाल अच्‍छी जानकारी है पोस्‍ट में....आजकल क्‍या हालचाल हैं चोपड़ाजी ?

    जवाब देंहटाएं
  3. @ भुवनेश, किसी दांत में दर्द उठा और किसी पेस्ट को लगाने से वह ठीक हो गया, इसे तो आप केवल एक इत्तफाक ही मानिये।
    बेहतर हो कि दंत-चिकित्सक से दांत दिखवा लीजिये।
    बहुत बहुत शुभकामनायें। बस, भुवनेश यह सब लिख कर ही आज कल काम चलाया जा रहा है। जब थक या ऊब जाता हूं तो थोड़े दिन चिट्ठाकारी से परे हट जाता हूं।

    जवाब देंहटाएं
  4. Mere bhai k daat bahar ki taraf hai ?? jo deknee mai bahut bure lagte hai >??? ....koi aisa upay baatye ish se mere bhai k daat undar ki taraf ho jayeee???

    जवाब देंहटाएं
  5. hum doctor offerd bhi nhi kar sakte hai ish liye koi assan sa tarika batayeee jis se daat undar ki tarf ho jayeee

    जवाब देंहटाएं
  6. @ दिनेश, मैं आप को ई-मेल करना चाह रहा था। लेकिन आप के नाम पर क्लिक करने पर कुछ भी न खुला। इसलिये यहीं लिख रहा हूं -- हो सके तो अपने भाई के दांतों की एक तस्वीर मेरे को इ-मेल के साथ अटैचमैंट कर के भेज दें ---उस के बाद मैं आप को सही सलाह दे पाऊंगा।
    कृपया मुझे लिखने में किसी तरह की झिझक मत करिये। I am always at anybody's disposal.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. sir plz mujhe kuch suggestion dijiye mere dant ghis rahe hai I am only 23 kya reason hai sir Jo aisa ho rha hai plz batayiye main kru main bahut presan hu dentist KO dikhaya to usne 5 lakh ka estimate btaya dar. gyi hu plzz batayiye main kya karu

      हटाएं
  7. doctor shahab aapka reply
    paa kar mujhe bahut kushi huee....

    doctor sahab maine aapke kafi post pade hai ...???mai chittarahjagat ...hamesha se padta aa raha hunn.....magar mujhe ishse join karna nhi aayaa???

    jab daato k bare mai post pade to maan mai laga ki aapko reply karo

    maine chittarahjagat kal hi join kara tha magar mujhe ye thik tarah se nhi aaya hai ???

    doctor sahab plz kya aap mujhee mail k jariyee ...post kar sakte hai ,....apki badi kripaa hogi


    plzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzz


    mera e-mail id hai
    myfacts516@gmail.com


    mai aapka aabari rahogaa

    जवाब देंहटाएं
  8. doctor sahab aapne post mai bahut satik likha tha .....ubarkabar wale daat wale baachee hamesha se hinn bawanna k sekaar hote hai ??maine bhi kai baar aapne bhai koo ish tarah inferior feel karte hue dekha hai ??kaash kar ladkhiyo k bich mai jab wo baat karta hai ??
    aapka post pad kar sochaa ki shaayd apse koi salah mil jayeee....


    sir mai aapko ..pic send kar doga but merko attachment bhi nhi aa raha hai ....kripa kar k

    apna email id se jariyee mai bata dogaaaa


    mai sada aapka aabari rahogaa


    Dinesh
    ......

    जवाब देंहटाएं
  9. Dr. chopra.
    mere daat bahar hai our mai surgery karana chahta hu...
    kya yah sahi kadam hai..
    kripaya suzav de..

    mera e:mail id
    jalore.vishal@gmail.com

    vishal jalore, DEWAS MP

    जवाब देंहटाएं
  10. बहुत बढ़िया जानकारी दी डॉ. साहिब आपने। बहुत बहुत धन्यवाद। मेरे दांतों में पल्प निकल आए हैं। ज्यादा ठंडा गर्म खाने पीने में बहुत परेशानी होती हैं।30_35 वर्षों तक तंबाकू का सेवन किया था। मेरे पीछे के दांत नुकीले हो गये थे जिनकी आज ही घिसाई करवाई है ।आगे मुझे कौन सा इलाज करवाना चाहिए? प्लीज सर जी रिप्लाई मी।

    जवाब देंहटाएं
  11. डॉ साहब आप का पोस्ट बहुत ही अच्छा है ।
    डॉ साहब मेरे दाँतो के बीच में गैप हो गया है मैं पान खाता हूं ।गुटखा नहीं खाता
    अब खाना खाने में परेशानी हो रही है कल डॉ को दिखाएंगे ।आप कुछ अच्छा बताये की दाँतो के बीच में कुछ भरवा लू या कोई अच्छा उपाय
    आप के जबाब के इन्तजार में
    My mail id is bharat6300@rediffmail.com

    जवाब देंहटाएं
  12. मेरे दांतो में ठंडा गर्म लगता है हल्का दर्द भी रहता है।
    मेने डेंटिस्ट को दिखया तो उन्हीने बोला कि दांत घिस गये है । दांत घिस गये है तो इनका क्या उपचार है ।
    charankumar2405@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  13. मेरे दांतो में ठंडा गर्म लगता है हल्का दर्द भी रहता है।
    मेने डेंटिस्ट को दिखया तो उन्हीने बोला कि दांत घिस गये है । दांत घिस गये है तो इनका क्या उपचार है ।
    charankumar2405@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  14. मेरे नीचे के पांच दांत घिस चुके हैं घिस रहे है और ऊपर के बीच वाली दो दांतो पे दो डॉट्स से बन गए हैं और कभी कभी जारो में भी दर्द होता हैं तो इनके क्या उपाय है कृपा करके बातये कोई कहता हैं कि कप लगवा लो पर कुछ साल पहले मुझे किसी डॉक्टर ने ही सलाह दी कि ऐसा मत करना वो कुछ दांतो में लगाने के लिए रात को सोते समय दांतो के बीच में लगाने की सलाह दी तोह मुझे क्या करना चाहिए}

    जवाब देंहटाएं
  15. क्या दांतों की सफाई कराने से भी दांतों में कटाव होता है ?

    जवाब देंहटाएं
  16. Mere daat me tej jhanjhanahat ho rahi he dr se consult kiya to unhone kaha rought canel karna padega daat ghis gaye he please sir mujhe bataye ye jaruri he kya

    जवाब देंहटाएं
  17. Mere niche wale dant upar se pan aur gutakha khane se ghis gaya hai.pls koi upay batayen@ rajonesingh@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  18. Hello sir ager danto ke roots cuting ho rahi ho to iska main reason kya hai or iska solution sirf root corneal hai. Pls reply me

    जवाब देंहटाएं
  19. मुझे दांतों को बहुत ज्यादा देर तक जोर से ब्रश रगड़कर साफ करने की आदत लग गई जिससे मेरे काफी दांत घीस गये हैं एक दांत तो 45-50% तक घीस गया है क्या करना चाहिए?????

    जवाब देंहटाएं

इस पोस्ट पर आप के विचार जानने का बेसब्री से इंतज़ार है ...