मंगलवार, 11 अगस्त 2009

स्वाईन फ्लू --- जितना हो सके बच लें।

स्वाईन फ्लू की खबरों से अखबारें भरी पड़ी हैं। आज ही के दा हिंदु के फ्रंट-पेज पर एक तस्वीर दिखी ---मुंबई के एक म्यूनीसिपल स्कूल की एक टीचर आठ-दस साल के बच्चों की क्लास ले रही है---सब बच्चों के साथ ही साथ टीचर जी ने र्भी स्वाईन-फ्लू से बचने के लिये मास्क पहना हुआ है।

यह तस्वीर बहुत अजीब सी लगी। वैसे भी टीवी चैनलों पर जो तस्वीरें दिखाई जा रही हैं उन में लोग बदहवास से मास्क लगाये हुये दिख रहे हैं। एकदम लगता है कि जैसे कि पैनिक सा फैल गया है।

लेकिन सोचने की बात है कि अंधाधुंध केवल मास्क पहन लेने से या थोड़ी बहुत गला खराब-खांसी, जुकाम, बुखार हो जाने पर और बिना टैस्ट करवाये ही टैमीफ्लू खा लेने से क्या सब ठीक हो जायेगा, यह महामारी रुक जायेगी क्या ?
वैसे तो स्वाईन-फ्लू का टैस्ट जितना महंगा है ( लगभग दस हज़ार रूपये ) उसे अभी तक तो कुछ चिंहित सरकारी संस्थानों में ही किया जाता रहा है लेकिन आज सरकार ने प्राइवेट संस्थानों को इस की टैस्टिंग की व इस के इलाज की अनुमति दे दी है।

इस में कोई शक नहीं कि इस स्वाईन-फ्लू ने एक महांमारी का रूप तो ले ही लिया है। लेकिन बार बार यह भी कहा जा रहा है कि घबराने की कोई बात नहीं ----केवल हमें बेसिक साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखना है। छींकने, खांसने का सलीका लोग अभी भी सीख लें तो इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है।

मैं कल कहीं पढ़ रहा था कि नाक साफ़ करने के लिये टिश्यू का इस्तेमाल करें और फिर इसे फैंक दें। कितने लोग हैं जो कि देश में नाक साफ़ करने के लिये टिश्यू का प्रयोग करते हैं ---- केवल अच्छी तरह से नाक साफ करन के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोने की बात बेहद ज़रूरी है।

जब से यह महांमारी के फैलने की खबरें आने लगी हैं, लगता है कि फेस-मास्क, तरह तरह के ऐंटीसैप्टिक साबुनों आदि की भी लाइनें लग जायेंगी।

वर्ल्ड हैल्थ आर्गेनाइज़ेशन ने स्वाईन-फ्लू से बचने के लिये जो दिशा-निर्देश जारी किये हैं उन में से कुछ इस प्रकार हैं --
---भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जितना हो सके कम समय व्यतीत करें।
----घर दफ्तर की खिड़की वगैरा खोल कर रखें।
----अपने नाक और मुंह को छूने के बाद अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं।
----अगर आप स्वाईन-फ्लू से ग्रस्त किसी मरीज़ की देखभाल कर रहे हैं तो मास्क पहनें।
और कुछ बातें ना करने के लिये भी कहा गया है जैसे कि ---
---जिस व्यक्ति में इंफ्लूऐंजा जैसे लक्षण दिखें उस से कम से कम एक मीटर की दूरी अवश्य बनायें।
---बिना डाक्टरी सलाह के कोई भी वायरस-नाशक दवा जैसे कि टैमीफ्लू आदि लेनी शुरू न कर दें।
---अगर आप बीमार नहीं हैं तो मास्क मत पहनें।
---मास्क के गलत प्रयोग से बीमारी के फैलने में किसी तरह की सहायता मिलने की बजाये इस के और भी फैलने की आशंका बढ़ जाती है।

हां, अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां पर इस बीमारी से ग्रस्त बहुत से लोग एक साथ इलाज आदि करवा रहे हैं तो मास्क पहन लेना चाहिये। अगर मास्क नहीं भी है तो इस काम के लिये एक बड़ा-सा रूमाल इस्तेमाल करने में क्या बुराई है।

सोच रहा हूं जो तस्वीर मैंने आज देखी उस में जो मास्क बच्चों ने लगा रखे थे वे उन्हें स्कूल द्वारा सप्लाई किये गये होंगे या उन्होंने उस के पैसे अपनी जेब से भरे होंगे, लेकिन एक बार मास्क लगा लेने में किसी चीज़ का हल भी तो नहीं है।

4 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत आभार -कृपया अपडेट करते चले !

    जवाब देंहटाएं
  2. आप कहते हैं की "अगर आप बीमार नहीं हैं तो मास्क मत पहनें"
    जबकि हो ये रहा है की जो बीमार नहीं हैं वो ही मास्क लगाये घूम रहें हैं...मुझे लगता है इस बीमारी को हौव्वा बना कर पेश किया जा रहा है...नहीं?

    नीरज

    जवाब देंहटाएं

इस पोस्ट पर आप के विचार जानने का बेसब्री से इंतज़ार है ...