रविवार, 26 अक्तूबर 2008

कितना उचित है बार बार टैटनस का टीका लगवाना !

कोई भी छोटी-मोटी चोट लगने पर बाज़ार से टैटनेस का टीका खरीदकर लगवा लेना लोगों के लिये एक आम सी बात हो सकती है, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है। बार-बार टीके लगवाने से कुछ साइड-इफैक्ट्स भी हो सकते हैं और प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने की संभावना रहती है।

टैटनस से बचाव के टीके दो प्रकार के आते हैं- टेटनेस टाक्साइड (टी टी) का टीका लगवाने पर हमारा शरीर टेटनस से बचाव की प्रतिरोधक क्षमता स्वयं उत्पन्न करता है जिसमें थोड़ा समय लगता है जबकि टेटनस इम्यूनोग्लोबुलिन (टीआई जी) द्वारा यह प्रतिरोधक क्षमता हम रेडीमेड रूप से ही मरीज़ के शरीर में पहुंचाते हैं। सामान्यतः हम टेटनेस के जिस टीके की बात करते हैं, वह टी टी की ही बात है।

जिस किसी भी व्यक्ति को सामान्य टीकाकरण के दौरान टेटनेस की सभी खुराकें दी जा चुकी हैं, उसे पांच से दस साल तक टेटनेस से सुरक्षा मिल जाती है। इसलिये आमतौर पर दस साल से पहले टेटनेस का टीका लेने की ज़रूरत नहीं रह जाती है। अगर किसी व्यक्ति का घाव गहरा हो, जलने या सड़क दुर्घटना में चोट लगने से घाव हुआ हो, तो उसे टी टी का टीका लगवा ही लेना चाहिये। अगर किसी को यह न मालूम हो कि उसे कब टेटनेस का टीका लगा था , तो उसे गहरा घाव होने पर भी टीका लगवा लेना चाहिये।

टी आई जी का टीका चिकित्सक के परामर्श के बाद ही लगवाना चाहिये।

6 टिप्‍पणियां:

  1. अच्‍छी जानकारी के लि‍ए शुक्रि‍या।

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत अच्छी जान कारी, लेकिन सभी लोगो को भी यह टीका (टैटनस)सही नही बेठता, इस लिये पहले चेक भी करवा लेना चाहिये, वर्ना टिकट कटते देर नही लगती.
    धन्यवाद
    दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  3. अच्छी जानकारी... लेकिन कहते है कि यदि ६ माह में टीका लगा है तो फिर से लगाने कि जरुरत नहीं..

    जवाब देंहटाएं
  4. धन्यवाद. बढ़िया जानकारी.

    दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  5. दिपावली की शूभकामनाऎं!!


    शूभ दिपावली!!


    - कुन्नू सिंह

    जवाब देंहटाएं
  6. आप का ब्लॉग बहुत ही रोचक और जानकारी देने वाला है। आज सबसे बड़ी समस्या ये है कि हम स्वाथ्य के प्रति जागरूक नहीं है। आप लोगों को जागरूक करने का जो कार्य कर रहे हैं वह बहुत ही सराहनीय है। मैं आपके और आपके परिजनों के लिए दुआ करता हूं कि आपके परिवार में ख़ुशहाली रहे ताकि आप निःरोग समाज की स्थापना के लिए इसी तरह अपना योगदान देते रहें।

    मेरा आप से इसी कमैंट के ज़रिये एक सवाल भी है. मुझे तीन दिनों पहले मेरे कुत्ते ने खेल-खेल में हल्का सा दाँत लगा दिया, बाहर की खाल हल्की सी उतरी और बिल्कुल छोटा सा खाल उतरा स्थान दिखाई दे रहा था। कुत्ती को तो हम एंटी रैबीज़ एंजैक्शन लगवा चुके हैं ओर हर साल लगवाते हैं लेकिन मुझे टैटनस का इंजैक्शन लगाने की सलाह दोस्तों ने दी थी। लेकिन मैने टैटनस का इंजैक्शन पिछले ही वर्ष यानि सितंबर 2007 में लगवाया था। तो क्या मुझे टैटनस का इंजैक्शन लगवाना चाहिए या नहीं बताएं। दूसरी बात कि टैटनस से बचाव के लिए क्या- क्या कदम उठाने चाहिए और टैटनस का उपचार क्या है इस पर आप मुझे कुछ जानकारी दे पाएं तो आपका आभारी रहूंगा।

    जवाब देंहटाएं

इस पोस्ट पर आप के विचार जानने का बेसब्री से इंतज़ार है ...